नशा के विरोधी व्यापक छापेमारी अभियान चलायी जाय- जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा

हिन्द न्यूज, बिहार

       वैशाली जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा के द्वारा समाहरणालय कार्यालय कक्ष में जिला स्तरीय नार्को समन्वय समिति की बैठक सोमवार को आयोजित कई।जिसमें उपस्थित पदाधिकारियों को निर्देशित कि रेलवे स्टेशन के आस-पास वाले क्षेत्र, रेलवे ट्रैक के पास, होटल, रोड के साईड में स्थित गुमटी, केले के बगान, दूरीस्ट प्लेस, स्कूल कॉलेज के आस पास नियमित रूप से छापेमारी किया जाय। नशापान के धन्धे में जुड़े लोगों तक पहुंचने का हरसंभव प्रयास किया जाय। ताकि अफीम, चरस, स्मैक के बड़े धंधेबाजों को चिन्हित कर पकड़ा जाय। उन्होंने आगे कहा कि आज बच्चों में ड्रग्स की गलत प्रवृति बढ़ रही है। नशा न केवल व्यक्तिगत स्वास्थ्य और परिवार की बर्बाद करता है। बल्कि पूरे समाज को खोखला बनाता है। यह गंभीर विषय है जिस पर आपसी समन्वय के साथ कार्य करने की जरूरत है।

बैठक में उपस्थित ने विशेष लोक अभियोजक ने बताया कि जिला में नार्कोटिक्स के 346 मामले अभी लम्बित है । जिसमें चार्जशीट दाखिल किया जाना है। इस मामलों में पकड़े गये प्रदर्श जाँच के लिए मुजफ्फरपुर भेजा जाता है। 

     बैठक में बताया कि जिला में गांजा,अफीम की खेती नहीं हो रही और इसकी कही से शिकायत प्राप्त नहीं है। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा कहा गया कि राघोपुर, बिदुपुर के सस्पेक्टेड क्षेत्रों की जाँच कराकर जानाकरी प्राप्त की जाय। जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा थानों में पदस्थापित सभी पुलिस पदाधिकारियों को एनडीपीएस अधिनियम के प्रावधानों की जानकारी के लिए प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया गया। 

वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े नार्कोटिकर कंट्रोल ब्यूरो के पदाधिकारी ने बताया कि बिहार के आठ जिले मादक पदार्थों के अवैध के लिए चिन्हित किये गये है ।जिसमे वैशाली जिला भी सम्मिलित है। 

उन्होंने कहा कि सधीपुर प्रखंड क्षेत्र एवं गंगा नदी के दोनों तरफ ड्रम्स की अवैध तस्करी होने की सूचना है। जिलाधिकारी यशपाल सिंह मीणा द्वारा इन क्षेत्रों के अतिरिक्त गंगा बीज थाना, औद्योगिक क्षेत्र थाना सदर थाना सहित हाजीपुर शहरी क्षेत्र में चौकसी बरतने का निदेश दिया गया। सहायक औषधी नियंत्रक को मेडिकल स्टोर में प्रतिबंधित की जाँच कर कानूनी कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

बैठक में जिलाधिकारी के साथ अपर समाहर्ता विनोद कुमार सिंह, अनुमंडल पदाधिकारी हाजीपुर, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी हाजीपुर, मद्य निषेध पदाधिकारी, सहायक औषधी नियंत्रक सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। जबकि नारकोटिक्स कंट्रोल बोर्ड के पदाधिकारी के पदाधिकारी पटना से वीडियो कांफ्रेसिंग से जुड़े हुए थे।

 संवाददाता : रमेश प्रसाद सिंह, बिहार

Related posts

Leave a Comment